banner
May 7, 2019
199 Views
0 0

ईद मुबारक (माह-ए-रमज़ान ): शुरू हुआ खुशियों का रमज़ान (ईद मुबारक)

Written by
banner

ईद मुबारक : शुरू हुआ खुशियों का रमज़ान ईद मुबारक
हमारे मुस्लमान भाई 29 to 30 दिन तक रोज़ा, जो की इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नौवे महीने में रखे जाते हैं. कैलेंडर के मुताबिक, शव्वाल की पहली तारिख को ईद का त्यौहार मनाया जाता है.

रमज़ान का पाक महीना 7 मई से शुरू हो रहा है मुबारक रमज़ान 5 मई को ना दिखने की वजह से मुबारक रमज़ान, मकरजी चाँद कमेटी ने, रमजान को 7 मई से शुरू करने का ऐलान कर दिया, तरावीह की नमाज़ 6 मई से शुरू हो गई है | रमज़ान का पाक महीना शुरू होने के बाद ही रोज़ा शुरू हो जाता है, जो की 29 से 30 दिन तक रखते है, मुस्लिम कैलेंडर के अनुसार शव्वाल की पहेली तारीख को ईद-उल -फितर, ईद का त्यौहार मनाया जाता है, चंदा को देख कर मुस्लिम भाई ईद का त्यौहार खुशियों के साथ मनाते है और अपने सगे सम्बन्धी, दोस्तों के साथ जस्न मनाते हैं.

मुस्लिम लोग सुबह सूर्य उदय होने से पहले रोज़ा (जिसकी शुरुआत सेहरी से करते हैं) और फिर शाम को इफ्तार करते हैं. इसी दौरान क़ुरान शरीफ की तिलावत, तरावीह की नमाज़ और पूरे दिन में पांच वक़्त की नमाज़ अदा करते हैं. हमारे मुस्लिम भाइयो का मानना हैं की रमज़ान का पाक महीना नेकियों का महीना होता हैं.

मुस्लिम भाइयो का कहना है की इस पाक महीने में अल्लाह की इबादत करनी चाहिए, इस महीने में सब्र (पेशेंस) खुदा की बंदगी और नेकी करने से इंसान अल्लाह को अपने करीब पाता है और अपने किये गुनाहो से तौबा मांग सकता है.

रमज़ान गर्मी के दिनों में है गर्मी अधिक होने के साथ रोज़े के दिन लम्बे होंगे |

Article Categories:
Uncategorized
banner

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − five =